Weight Loss: भरपेट नाश्ता खाकर घटा सकते हैं वजन

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

Weight Loss: भरपेट नाश्ता खाकर घटा सकते हैं वजन

Gauri Manjeet Singh 11-08-2020 12:21:31

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह नाश्ता ज्यादा करें और रात को कम खाना खाएं। इससे न सिर्फ मोटापा कम होगा बल्कि रक्त शर्करा का स्तर भी नियंत्रित रहेगा। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। 

द जर्नल ऑफ क्लीनिकल इंडोक्राइनोलॉजी एंड एम्प, मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित शोध में जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ लुबेक के शोधकर्ताओं ने पाया कि सुबह के समय हमारा शरीर बेहतर तरीके से खाने को पचा कर इस्तेमाल करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार जब हम पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन, परिवहन और भंडारण के लिए भोजन पचाते हैं तो हमारा शरीर ऊर्जा खर्च करता है। इस प्रक्रिया को डाइट इंडियूज्ड थर्मोजेनेसिस (डीट) कहते हैं। डीट एक ऐसा मापक है जो बताता है कि हमारा पाचन तंत्र कितने अच्छे तरीके से काम कर रहा है। यह खाने के समय के अनुसार बदलता रहता है। 
 

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ लुकबेक के शोधकर्ता जूलियन रिक्टर ने कहा, हमारे शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि सुबह खाया हुआ खाना चाहें कितना भी कैलोरी वाला हो रात के खाने के तुलना में दोगुना डाइट
इंडियूज्ड थर्मोजेनेसिस पैदा करता है। यह परिणाम सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि सुबह भरपेट नाश्ता करना बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है। 
शोधकर्ताओं ने 16 लोगों पर अध्ययन किया। इन्हें कुछ दिनों तक कम कैलोरी वाला नाश्ता और ज्यादा कैलोरी वाला रात का खाना दिया गया और फिर दूसरे राउंड में इसके उल्ट दिया गया। उन्होंने देखा कि दोनों ही मामलों में जब समान कैलोरी का सेवन किया गया तब सुबह ज्यादा नाश्ता करने वालों में डीट 2.5 गुना ज्यादा था। अध्ययन में कहा गया है कि रात के खाने की तुलना में नाश्ते के बाद रक्त शर्करा और इंसुलिन घनत्व कम हो जाता है। शोध में यह भी पता चला है कि कम कैलोरी वाला नाश्ता खाने से भूख बढ़ती है और मीठा करने की ज्यादा इच्छा होती है। 
रिक्टर ने कहा, हमारा सुझाव है कि मोटापे से पीड़ित लोगों और स्वस्थ लोगों दोनों को ही रात में ज्यादा खाने की जगह भारी नाश्ता करना चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर का वजन कम होगा बल्कि पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी घटेगा। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :